computer book in hindi pdf


 

मेडिटेशन क्या है?| Meditation Kya Hai? |meditation-kaise-kare|

हैलो दोस्तों

आज के इस आर्टिकल में हम आपको मेंडिटेशन के बारे में बताएँगे,  मेंडिटेशन क्या है , और ये स्टूडेंट के लिए क्यों जरूरी है , इससे क्या फायदे होते है . 

मेडिटेशन शब्द सुनते ही आपके मन में एक धार्मिक सा चित्र आ जाता होगा ऋषि मुनियों की तपस्या टाइप विचार  चलने लगते होंगे , लेकिन आपको बता दें की  ऐसा कुछ भी नही है , मेंडिटेशन क्रिया का किसी धर्म सम्प्रदाय से कोई विशेष सम्बन्ध नहीं है , और न ही ये किसी अंधविश्वास प्रक्रिया का हिस्सा है . 

फ्रेंड्स वैसे तो मेंडिटेशन सबके लिए जरूरी और लाभकारी है किसी भी उम्र के व्यक्ति मेडिटेशन कर सकते है और लाभ  ले सकते है  , लेकिन क्युकी हमारी वेबसाइट स्टूडेंट्स  के लिए समर्पित है इसलिए, आज का हमारा अप्रोच सिर्फ स्टूडेंट की तरफ रहेगा , मैडिटेशन स्टूडेंट्स के लिए कितना लाभदायक हो  सकता है और कैसे ? आज हम इस बारे में विस्तार से बात करेंगे .

तो चलिए शुरू करते है :

Meditation Kya Hai?

what is meditation in hindi, meditation kya hai, meditaion kaise karen, meditaion

मेडिटेशन का अर्थ है अपने मन को किसी एक जगह, केंद्रित करना।  दोस्तों हमारा मन एक ही समय में कई तरह की बातें सोचता है। ऐसे में मन की शांति भंग हो जाती है ऐसे में अपने ध्यान को किसी एक  काम केंद्रित  करना और काम में अपना 100 % मन लगा पाना असम्भव होता है .

उदाहरण के लिए आप मे से बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो बहुत ज्यादा सोचते रहते है  .हमेशा  उनके मन में एक विचारो की आंधी बह रही होती है . वो भविष्य को लेकर  या किसी और बात को लेकर काफी चिंतित होते है , वे पढ़ाई या कोई काम तो करना चाहते लेकिन करते समय भी दिमाग शांत नहीं हो पाता , उस समय भी वही विचार उनके  मन में चलते रहते है . और परिणाम ये होता की वो चाहते हुए भी उस काम को नहीं कर पाते जिसके लिए वो चिंतित है ,

लेकिन मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया या यूँ कहिये की स्टूडेंट्स के लिए  ऐसा पावरफुल टूल है जिसका उपयोग करके हम अपने किसी भी काम पर अपना पूरा ध्यान लगा सकते है .दोस्तों आपको लग रहा होगा की ये कोई बहुत कठिन काम होगा, लेकिन  बिलकुल नहीं मैडिटेशन एक बहुत ही सरल क्रिया है . इसके लिए किसी भी चीज की आवश्यकता, व्यवस्था, खर्चा नहीं  करना होता . और न ही किसी विशेष स्थान की जरूरत होती है . 

आईये जानते है ऐसे कैसे कर सकते है.

Meditation Kaise Kare?

दोस्तों आपको इंटरनेट पर ऐसी ढेरों वीडियो , आर्टिकल मिल जायेंगे जिसमें आपको मैडिटेशन करना सिखाया जायेगा  लेकिन आज हम बिलकुल अलग और आसान तरीके से मैडिटेशन करने जानने वाले है...

  • सबसे पहले अपने हाँथ मुँह को अच्छे से धो लें और पोंछ लें 
  • अब आप अपनी कमर को एकदम सीधा करके बैठ जाएँ :बैठने को आप कहीं भी बैठ सकते हैं जमीन पर आप पद्मासन में भी बैठ सकते या आप अपनी स्टडी टेबल जहाँ आप पढ़ाई कर रहें  है  वहीं  कुर्सी पर बैठ सकते है, या जहाँ भी आपको कम्फर्टेबल लगे आप बैठ सकते है.
  • अब आप 6 से 7 लम्बी सांस ले और छोड़े :, ध्यान रहें सांस को नाक से लेना  है और फेफड़े में भरना है और मुँह से छोडना है . 6 से सात बार इस क्रिया को करें . लम्बी साँस लेने से हमारे ब्लड में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ जाता है और हमारा मस्तिष्क अच्छे  से काम करने लगता है . इस क्रिया को करने के बाद 
  • आप अपने दोनों आँख को बंद करले . और अपने शरीर को बिलकुल ढीला छोड़ दें अब  आपको अनुभव हो रहा होगा की  मस्तिष्क में बहुत सारे विचार चल रहैं है . मन अनेकों जगह भाग रहा है . हमे मन को बिलकुल भी फ़ोर्स नहीं करना है 30 सेकेण्ड के लिए मन जहाँ भी जा रहा है जाने देना है ,
  •  इसके बाद हमें धीरे धीरे ध्यान को अपनी सांस के ऊपर लगाना है .साँस की ध्वनि को सुनने की कोशिश करें . अपना ध्यान पूरी तरह साँसो की गति पर लगाना है . जब हम साँस अंदर लेते है तो नाक के पास एक हल्के ठंडक महसूस होता है बस आपको अपना ध्यान उसी पर लगाना है . कभी कभी  ध्यान कब भटक जायेगा आपको पता भी नहीं चलेगा लेकिन फिर दुबारा से आपको अपना ध्यान वहीं पर लेकर आना है , 
  • ऐसा कम से  कम  20 मिनट तक करना है और फिर अपने हाँथ को अपनी आँखों पर ले जाना है और धीरे धीरे अपनी आँखों को खोल  देना है . बस हो गया मैडिटेशन .

दोस्तों मैडिटेशन के फायदे के बारे में हम आपको जितना बता सकते है उससे कहीं  ज्यादा आप इसे खुद कर के जान सकते है. ये किसी चमत्कार से कम नहीं है एक बार आप इसे अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाकर   देखिये आपके पढ़ाई के साथ साथ ये आपके हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है . 

तो आज हमने आपको मेडिटेशन के बारे में बताया .दोस्तों आप इसे  जरूर करें और जब आपको लगे की हाँ ये वास्तव मे अच्छी चीज है तो आकर एक कमेंट जरूर करें ताकि दुशरे लोगों  को भी इससे प्रेरणा मिल सके . 

अगर ये आर्टिकल किसी एक भी स्टूडेंट के लिए ज़रा सा भी हेल्पफुल  होता है तो हम समझेंगे की हमारा लिखना सफल हुआ . धन्यवाद ..

 सीखते रहें मुस्कुराते रहें :)


Post a Comment

0 Comments