computer book in hindi pdf


 

शेयर मार्केट क्या है |what is share market in hindi |

share market दो शब्दों से मिलकर बना है शेयर और मार्केटशेयर का अर्थ हिस्सेदारी होता है और market का अर्थ बाजार। अर्थात शेयर market  एक ऐसा बाजार होता है जहां सेयर यानि हिस्सेदारी को खरीदा और बेचा जाता है। 

stock market in hindi, share market in hindi, share market kya hai, share bajaar, stock market kya hai, share meaning in hindi


शेयर  मार्केट समझने से पहले  हम समझ लेते है की शेयर क्या होता है ?
share in hindi


शेयर क्या होता है |share meaning in hindi|

किसी भी कम्पनी की कैपिटल यानि पूंजी का एक छोटा हिस्सा एक शेयर कहलाता है।

दोस्तों जैसा की हम जानते है किसी भी कम्पनी को या बिजनेस को शुरू  करने के लिए कैपिटल यानि पूंजी की आवश्यकता पड़ती है। और इस पूंजी को इकट्ठा करने  लिए कम्पनी कुछ पैसे खुद से लगाती है और कुछ पैसों के लिए लोगों पर निर्भर रहती है। लोगों से पैसे इकट्ठा करने के लिए कम्पनी अपने कैपिटल को बराबर भागों में बाँट देती है।  इसी एक भाग को एक शेयर कहा जाता है। 

example के लिए  किसी कम्पनी की कैपिटल 100000  रु.  है  अब वह उस कैपिटल को 100 बराबर हिस्सों में बाँट देती है।तो अब कम्पनी के पास  एक एक हजार रूपये के 100 शेयर  है। और  1 शेयर  की वैल्यू कम्पनी की कैपिटल का  1 %  हुआ।  यानि कम्पनी यदि अपना 1 शेयर बेचती है तो उसे 1000  रूपये मिलेगा और बदले में शेयर खरीदने वाले को कम्पनी में 1  %  की हिस्सेदारी। 

शेयर बेचने  और खरीदने का क्या अर्थ है। 

मान लीजिये कम्पनी अपने इन्ही  100 शेयर्स में से कुछ शेयर्स बेचना चाहती है। 

अब एक शेयर की वैल्यू कम्पनी की कैपिटल का 1 % है तो अगर कम्पनी अपने 40 शेयर्स बेचना चाहती है  तो इसका अर्थ है की कम्पनी अपनी 40 % वैल्यू या यूँ कहिये की हिस्सेदारी बेचना चाहती है। 
अगर कोई व्यक्ति 5 शेयर खरीदना चाहता है तो इसका अर्थ वह कम्पनी की 5 % हिस्सेदारी  लेना चाहता है। 5 शेयर्स खरीदने  के लिए उसे 1000  रूपये प्रति शेयर  के हिसाब से 5000  रूपये कम्पनी भुगतान करने होंगे। जिससे  वह  कम्पनी का 5 % का हिस्सेदार या मालिक हो जायेगा। इसका अर्थ यह हुआ की  अब यदि कम्पनी को  लाभ होता है तो 5 % हिस्सा उस व्यक्ति  को भी मिलेगा  और यदि हानि होती  तो 5 % उसे वहन भी करना पड़ेगा। 


शेयर मार्केट  क्या है |share market in hindi|


जिस प्रकार से किसी चीज  को खरीदने  व  बेचने लिए एक उचित स्थान को आवश्यकता होती है जहाँ खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों  को सुविधा हो। ठीक उसी प्रकार से शेयर को बेचने   खरीदने के लिए भी उचित स्थान बनाया गया है जिसे हम शेयर मार्केट के नाम से जानते  है।  शेयर मार्केट को कई और नाम जैसे   स्टॉक मार्केट, वेल्थ मार्केट, शेयर बाजार   से भी जाना जाता है।  
भारत में ऐसी दो प्रमुख जगह है NSE  और BSE  जिसे हम शेयर मार्केट कहते है। 

NSE  (National Stock Exchange)
BSE (Bombay Stock Exchange )

ये दोनों ही बाजार ठीक ढंग से  काम करें इसके लिए एक एक्सचेंज बोर्ड बनाया गया है।  जिसका नाम है SEBI  (Securities Exchange Board of India)  .
सभी शेयर  मार्केट SEBI  के नियंत्रण में ही काम करती है।    

 

शेयर मार्केट में कम्पनियाँ शेयर कैसे बेचती है ?

शेयर बेचने के लिए कंपनियों को शेयर मार्केट में जाना होता है।   भारत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज प्रमुख  है। 
शेयर बेचने लिए कंपनियों को  स्टॉक एक्सचेंज में  रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।  रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनियों को सम्बन्धित  जरूरी डॉक्युमेंट इसमें सबमिट करना होता है।  फिर स्टॉक एक्सचेंज चेक करता है की SEBI  के अनुसार  जो भी जरूरी नियम दिए गए है क्या वह कम्पनी फॉलो करता है यदि कम्पनी SEBI  के अनुसार सही होती है तो स्टॉक एक्सचेंज उसे अपने शेयर इशू  करने का अप्रूवल दे देता है। 

पहली बार शेयर्स इशू   करने के लिए के लिए कंपनियां प्राइमरी मार्केट में जाती है प्राइमरी मार्केट में लिस्ट होकर कंपनियां आईपीओ यानि (इनिशियल पब्लिक आफरिंग) के जरिये अपना शेयर पब्लिक में इशू करती है।

पहली बार कम्पनियाँ अपने शेयर्स के दाम खुद तय करती है और उसके बाद कम्पनी के लाभ हानि के आधार पर शेयर मार्केट से घटता और बढ़ता रहता है।


शेयर कैसे खरीदा जाता है ?

पहले के समय में शेयर खरीदने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब ऑनलाइन माध्यम से शेयर खरीदना काफी आसान हो गया है।  आप घर बैठकर किसी भी कम्पनी के शेयर होल्डर बन सकते है। 
शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले डीमैट अकाउंट  खोलना पड़ता है।  डीमैट अकाउंट  आप किसी बैंक ब्रोकर की मदद  खोल सकते है  आजकल ऑलमोस्ट सभी बैंक डीमैट अकाउंट खोलने की सुविधा देते है। 


डीमैट अकाउंट क्या होता है?

जिस तरह से आप पैसे रखने के लिए बैंक में अकाउंट खुलवाते है ठीक उसी प्रकार से शेयर्स  store करने के लिए हमें डीमैट अकाउंट  ki आवश्यकता पड़ती है।  क्युकी शेयर कोई वस्तु नहीं  है जिसे हम देख या छू सके।  यह वर्चुअल फॉर्म में होता है।  जब  कम्पनी के शेयर्स खरीदते है तो वह  हमारे डीमैट अकाउंट में स्टोर हो जाता है। डीमैट अकाउंट हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है, शेयर्स खरीदने के लिए हम अपने बैंक अकाउंट से डीमैट अकाउंट में फण्ड ट्रांसफर करते है।  और जब हम अपने शेयर्स को बेचते है तो हम अपने अमाउंट को अपने बैंक में ट्रांसफर कर लेते है। 

 
conclusion: 
इस पोस्ट में share market kya hai शेयर मार्केट का बेसिक बताने  का प्रयास किया गया  है  उम्मीद करते है आपको समझ आया होगा।   समझ आया तो कमेंट जरूर करें।  धन्यवाद !

Post a Comment

2 Comments

  1. Thanks For Sharing The Very Nice Article. I Will also share with my All friends. Great Article thanks a lot.

    love status in english
    Sarkari Result
    Bad boy status in hindi

    ReplyDelete
  2. Nice
    एक ऐसा बाजार , जहा बड़ी बड़ी कंपनियों के स्टॉक या शेयर (हिस्सेदारी) बेचे जाते है उसे Stock Market or Share Market कहा जाता है | अगर हम साधारण भाषा में जाने की Stock Market क्या है तो में आपको बता देता हु की स्टॉक या शेयर मार्केट से आपकी जिंदगी कभी भी पलट सकती है। और आप एक नए इन्वेस्टर है तो आपके मन मैं बहुत सारे सवाल होंगे। जैसे –
    और पढ़े(Read More)

    ReplyDelete